AAj Tak Ki khabar

Video: ‘फ्लाइंग डीयर’, यहां हवा में उड़ते दिखे हिरण, जानें क्या और कहां का है ये मामला

Video: 'फ्लाइंग डीयर', यहां हवा में उड़ते दिखे हिरण, जानें क्या और कहां का है ये मामला

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जो लोगों का ध्यान अपनी तरफ खूब खींच रहा है। वीडियो को देख लोग हैरान हो रहे हैं। दरअसल, बात ऐसी है कि इस वीडियो में कुछ हिरण हवा में उड़ते हुए दिख रहे हैं। बता दें कि वे खुद से हवा में नहीं उड़ रहे हैं बल्कि वे एक हेलिकॉप्टर से लगे एक रस्सी से बांधकर लटकाए गए हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म फेसबुक पर उटाह डिवीजन ऑफ वाइल्डलाइफ रिसोर्सेज (DWR) ने इसे शेयर किया है।

वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया है ‘ये सैंटा के उड़ने वाले हिरन नहीं हैं! हर साल ठंड के वक्त हमारे बायोलॉजिस्ट पूरे राज्य में लगभग 1200 हिरणों को पकड़ते हैं और उन पर GPS कॉलर लगाते हैं उन्हें एक क्षेत्र में भी लाया जाता है, जहां उनके सुरक्षित रूप से जंगल में वापस जाने से पहले स्वास्थ्य की जांच होती है। ये महत्वपूर्ण प्रयास हमें हिरणो के माइग्रेशन पैटर्न की निगरानी करने और जानने में मदद करता है।’

वीडियो में लटके हुए हिरण दिखे

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक हेलिकॉप्टर से रस्सी बंधी हुई है जिसमें हिरण लटके हुए हैं। इन हिरणों के आंखों पर पट्टी बंधी हुई है। ताकि हवा में इन्हें कुछ न दिखे और ये डरे नहीं। इसके बाद इन हिरणों को जमीन पर उतार दिया जाता है। इसके बाद इन जानवरों को बायोलॉजिस्ट इनमें GPS कॉलर्स लगा रहे हैं। ताकि ये अगर इस जगह को छोड़कर दूसरी जगह जाएं, तो उसका पैटर्न समझा जा सके। इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक लाखों लोगों ने देखा और तमाम लोगों ने कमेंट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *